very heart touching sad quotes in hindi | very heart touching sad quotes in hindi

very heart touching  Army sad quotes in Hindi


very heart touching  sad quotes in hindi


ख्वाबों की झांकती रात में तक नींद भी खो सकती है। आंखों की बारिश होठों के दरिया में भी खो सकती है। सरहद के उन दीवानों ने मरके मिट गए ये बता दिया। महबूब महज लड़की ही नहीं ये मिटी भी हो सकती है।



जलते हुए दिए को परवाने क्या बुझायेंगे,

जलते हुए दिए को परवाने क्या बुझायेंगे,

और जो मुर्दों को नहीं जला सकते,

 वो जिंदो को क्या जलाएंगे।

मेरा हिन्दुस्तान जिंदाबाद है और रहेगा।


 क्या समेट देगा। हमें ये वक्त का गहरा दरिया। 

हम किनारों से उबरने का हुनर जानते हैं। 

सीधे हाथों ने जो खिची है लकीरे टेड़ी। 

उन लकीरों पर चलने का हुनर जानते हैं। 

very heart touching  sad quotes in Hindi 

जब कोई पूछे मेरे बारे में तो मेरी यह पहचान लिख देना,

उठाना मेरा कमांडो टाइगर और मेरे छाती पर हिंदुस्तान लिख देना,

कोई पूछे कि पागल था कौन तो भगत सिंह,

और क्रांतिकारियों का चेला और इंकलाब का गुलाम लिख देना,

और बचा हुआ हो जो लहू जिस्म में निकालना और फेंकना ज़मीन पर, इंकलाब लिख देना।


प्यार भी भरपूर गया,

मांग का सिंदूर गया,

नन्हे नौनिहालों की लंगोटिया चले गई,

छोटी-छोटी बेटियों की चोटियां चली गई,

आपके लिए तो एक आदमी मरा है साहब,

मेरे घर की तो रोटियां ही चली गई।

जय हिंद। जय भारत।



हमारे लिए कश्मीर में सर्दी नहीं होती,

मुंबई में गर्मी नहीं होती,

अरे हम भी सारे त्यौहार मनाते घर आकर,

अगर हमारे यह जिस्म पर भरदे नहीं होते।

 


मेरे सीने में नहीं तो तेरे सीने में सही हो कहीं भी आग लेकिन आग जलने चाहिए। 

सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं मेरी कोशिश है कि सूरत बदलनी चाहिए। 

वतन वालो बताना बेच देना ये धरती ये चमन ना बेच देना  शहीदों ने जान दी है। 

वतन के वास्ते और ये कम्बख्त तो शहीदों के कफन ना बेच देना प्यार।


 तुम उन्हें डराने की कोशिश मत करना वह बहुत बड़े दिलेर हैं,

अगर हल्के में ले रहे हो उनको तो सुनो,

बॉर्डर पर खड़े बब्बर शेर है।



किसी से भीख नहीं मांगी हमने अपने बाजुओं पर तिरंगा लहराया है,

और हमारे खुद्दारी क्या पूछोगे मौत सामने थी फिर भी दुश्मनों को पानी पिलाया हैं,

और जो मिसाल रहेगी सदियों तक मै वे कहावत कोई पुरानी हु।

अपने आपको जात बताने से पहले मैं एक हिंदुस्तानी हूं।



दुश्मनों में भी दहशत है मेरी राष्ट्र के स्वाभिमान की,

विदेशों तक है पहली खुशबू मेरे देश के किसान की,

सुरेली हवा मत समझ लेना मैं झेका कुछ तूफानी हूं,

अपने आपको जात बताने से पहले मैं एक हिंदुस्तानी हूं।



अपने हौसले के उड़ान पर बदल दिया जिसने इतिहास को,

मैं जितना सम्मान दो उतना कम है उसे बेटी हिमा दास को,

लाख बहाने होंगे हर के लेकिन जीत को चुनने वाला मैं मेहनत कोई मस्तानी हूं,

अपने आपको जात बताने से पहले मैं एक हिंदुस्तानी हूं।



कौन हिंदू कौन मुस्लिम कौन सीखा और कौन ईसाई,

अरे उसने तो सिर्फ इंसान बनाए जात पात तो इंसान बनाई,

किसने मजहब के नाम पर नफरत बांट रखी है,

मुझे बांट के दिखाएं कि मैं राम की हूं रेहमत और खुदा की मेहरबानी हूं

और अपने आप को किसी धर्म और मजहब को बताने से पहले मैं एक हिंदुस्तानी हूं।


क्यों मानते हो खुद को दूसरों से अलग क्या स्कूल कॉलेजों में हमें यही सिखाया जाता है,

अगर याद नहीं है तो याद कर लो यहां कि सीमा पार करने पर,

हमें किसी जात का नहीं ओन्ली इंडियन बुलाया जाता है।


मेरा देश का कल्चर खराब नहीं है,

जरा पन्ने तरीके से पलट के देखो,

मैं शिक्षा कोई सुहानी हूं,

अपने आप को किसी जात को बताने से पहले,

मैं एक हिंदुस्तानी हूं,


जिस्म को नोच कर जो जिंदा जलाया गया उठा क्या बवाल है,

बहन बेटियों तुम को घबराने की जरूरत नहीं,

अब तो बलात्कारियों का भी सावधान है,

और सर उठा कर जिया करो और कहा करो,

छूने से पहले सोच लेना मैं आपको जलाने वाला पानी हूं,

अपने आप को किसी जात को बताने से पहले,

मैं एक हिंदुस्तानी हूं,





Post a Comment

Previous Post Next Post